SSPY UP Pension 2020

SSPY UP Pension Rundown 2020 | sspy-up.gov.in: 


नमस्कार, उत्तर प्रदेश के नागरिक। मुझे उम्मीद है कि आप सभी अच्छा कर रहे होंगे। आप सभी को घर में सुरक्षित रहना चाहिए। आज मेरे पास उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक लेख है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी उत्तर प्रदेश सरकार को उन सभी का ध्यान रखना होगा जो असहाय, आर्थिक रूप से कमजोर या बिना किसी परिवार के हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने सभी आश्रितों के लिए SSPY UP पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, बुजुर्ग लोगों/वरिष्ठ नागरिकों, शारीरिक रूप से अक्षम नागरिकों, विधवाओं, कुष्ठ रोगियों आदि को यह लाभ दिया जाएगा। 

मासिक पेंशन के लिए दावा करने वाले सभी नागरिकों को दो महीने का अग्रिम भुगतान दिया जाएगा। कठिन समय में मदद के रूप में योगी सरकार द्वारा लोगों के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया था। यह COVID-19 के बीच लोगों को इस लॉकडाउन से बचने में मदद करेगा। आज, इस लेख में, हम SSPY UP पेंशन के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे कि कैसे वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन की सूची की जाँच करें। 

SSPY UP Pension Entryway 


सरकार के अनुसार, 86.7 लाख आवेदकों ने SSPY UP पेंशन के लिए आवेदन किया है, जिसके लिए 871 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। तो वे सभी आवेदक जिन्होंने पेंशन के लिए दावा किया है, वे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। सरकार की SSPY Entryway वेबसाइट पर उपलब्ध पेंशनभोगी की सूची में आवेदक बहुत आसानी से अपना नाम देख सकते हैं। आवेदन और स्थिति जाँच सुविधाओं के ऑनलाइन मोड ने इसे सभी लोगों के लिए बहुत आसान बना दिया है। लोग इस पर नजर रख सकते हैं, यदि किसी तरह उनका नाम सूची से हटा दिया गया है। यह सब घर पर बिना कहीं जाए भी किया जा सकता है। 

SSPY UP Pension Rundown 2020 


पेंशन से संबंधित सभी सूची और जानकारी SSPY UP Entryway पर अपलोड कर दी गई है। यह पोर्टल पेंशन योजना और इसके आवेदक सूची से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए एक मंच पर है। पेंशन आवेदन की सूची के माध्यम से SSPY UP पोर्टल को विशेष रूप से पेंशन आवेदन के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

वृद्धावस्था पेंशन 2020 की सूची कैसे जांचें? 


अगर आवेदकों ने SSPY UP पेंशन पोर्टल से Mature Age Pension के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है तो आवेदक वृद्धावस्था पेंशन की सूची की जांच कर सकते हैं। यदि आप एसएसपीवाई यूपी पेंशन की सूची की जांच करना चाहते हैं तो आवेदक नीचे दिए गए चरणों का पालन करेंगे। 
  1.  इस चरण में, आपको एसएसपीवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा, आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे यात्रा कर सकते हैं। 
  2. अब, आपको पेंशन सूची पर जाना होगा। जहां आपको वर्षों की सूची दिखाई देगी। सूची में, आपको 2020-2021 के रूप में नवीनतम वर्ष चुनना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। 
  3. अगले पृष्ठ पर आपको आयु-वृद्ध पेंशन की सूची की जाँच के लिए एक जिला चुनना होगा।District SSPY UP 
  4. उसके बाद, आपको अपना विकासखंडों की SSPY UP Mature Age Pension Rundown चुनना होगा। अब, आपको ग्राम पंचायत की सूची को चुनना होगा। 
  5. अब आपके सामने उस गाँव के सभी लाभार्थी पेंशनरों की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। अगर आपको पेंशनर की कुल संख्या पर क्लिक करना है। 
  6. फिर उस क्षेत्र के सभी लाभार्थी पेंशनरों का नाम और अन्य जानकारी दिखाई जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

CSC Registration 2020

Delhi Construction Worker Yojana | Rs.5000 Pay for Construction Workers